युवा झेप प्रतिष्ठान द्वारा दिनदयाल रुग्ण प्रकल्प के माध्यम से शासकीय स्वास्थ्य योजना की सूचना पुस्तिका का विमोचन किया गया। पुस्तिका का विमोचन करते हुए पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि, यह कार्य राजनीतिक उद्देश्य से नहीं बल्कि सामाजिक कार्य के रूप में संदीप जोशी ने शुरू किया है। जब मैं दीनदयाल थाली के उद्घाटन समारोह में गया था, तब मुझे लगा कि प्रकल्प तो शुरू हो गया, लेकिन चलेगा या नहीं? क्योंकि अनेक प्रकल्प शुरू होते हैं और बंद भी हो जाते हैं। आज मुझे बहुत आनंद है कि दीनदयाल थाली प्रकल्प को भव्य स्वरूप मिला है।

पालकमंत्री ने इस दौरान शासकीय स्वास्थ्य योजना पुस्तिका को दक्षिण पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र तक सीमित न रखकर संपूर्ण शहर अथवा विदर्भ तक ले जाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में युवा झेप प्रतिष्ठान के अध्यक्ष संदीप जोशी ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 51 हजार रुपए का धनादेश पालकमंत्री बावनकुले को सौंपा। 

कार्यालय तक पहुंचने वाले प्रत्येक मरीज की जिम्मेदारी हमारी: जोशी 
युवा झेप प्रतिष्ठान द्वारा शासकीय स्वास्थ्य योजना की सूचना पुस्तिका विमोचन समारोह का आयोजन साइंटिफिक सभागृह में किया था। पालकमंत्री बावनकुले ने पुस्तिका का विमोचन किया। प्रमुख अतिथि के रूप में भाजपा के सगंठन मंत्री विदर्भ प्रदेश डॉ. उपेंद्र कोठेकर उपस्थित थे। कोठेकर ने अपने भाषण में योजना के लिए संदीप जोशी को शुभेच्छा दी। योजना की भूमिका स्पष्ट करते हुए युवा झेप प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जोशी ने कहा कि प्रतिष्ठान द्वारा प्रो. राजेंद्रसिंह साइंस एक्सप्लोरेटरी मार्फत महानगरपालिका की स्कूल में पढ़ने वाले 1000 से ज्यादा विद्यार्थियों को विज्ञान का महत्व और उसका उपयोग पढ़ाया जाता है। मेडिकल कॉलेज के प्रांगण में दीनदयाल थाली के माध्यम से रोजाना 1000 लोगों को सिर्फ 10 रुपए में भोजन और धंतोली स्थित गोरक्षण सभा में रोजाना 300 लोगों को लंच बॉक्स दिया जाता है।

शहर के एक दैनिक में मेडिकल में मरीजों के फटे कपड़ों को लेकर खबर प्रकाशित हुई। निरीक्षण करने पर भयावह परिस्थिति सामने आई। मेडिकल में रोगियों की आबरू बचाने के उद्देश्य से 2300 महिला-पुरुषों को दो-दो जोड़ी कपड़े देने का निर्णय लिया। इतने पर रूके नहीं, कपड़े धुलाई के लिए मेडिकल को मशीन भी दी। संस्था द्वारा अब तक 2000 रोगियों पर सर्जरी कराई गई है। शहर में 32 अस्पताल है, जहां सभी सुविधा मुफ्त मिलती है, उसकी जानकारी भी पुस्तिका में दी गई।

श्री जोशी ने बताया कि जल्द ही दीनदयाल रुग्ण सेवा प्रकल्प का कार्यालय देवनगर में शुरू किया जाएगा। एक बार कोई मरीज कार्यालय में आता है तो उसका योग्य मार्गदर्शन, दवाखाना, सभी सुविधा और शल्यक्रिया तक पूरी व्यवस्था की जाएगी। यह सभी जिम्मेदारी हमारी होगी। कार्यक्रम में प्रकल्प के संचालक रितेश गावंडे ने सभी अतिथियों का आभार माना।

Leave a Comment